कैसे कोई भी शुरू कर सकता है ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने का कारोबार.

business kaise shuru kare jyada munafa

sell a product online

how to sell our products online in india

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने का कारोबार मतलब 

amazon  flipkart  snapdeal जैसे वेबसाइट पर आप अपनी दुकान शुरू करते है या खुदकी वेबसाइट बनाके आपके प्रोडक्ट वहां बेचते है.

Flipkart App

अगर आप खुदका online store website शुरू करना चाहते है तो यहाँ पढ़े - how to start a Own online shopping store in india
तो कारोबार शुरू करने के लिए आपके पास कोई product बेचने के लिए होना चाहिए. जैसे के jeans,  t shirt, saree, indian toys for babies, watch, books, jewellery,furniture, electronics, handicraft और बहोत सारे ऐसे प्रोडक्ट है जिनकी ऑनलाइन बहोत बड़ी मांग होती है. और जरुरी नहीं के आप लाखों रुपयोंकी लागत करें.


मान लीजिए आपको कपडे बेचने का कारोबार शुरू करना है.



- product ideas to sell online

इसमें अगर सिले हुए कपडे बेचने है तो आपको VAT ID नंबर लगेगा. और अगर सिले हुए कपडे नहीं तो VAT ID नंबर की जरुरत नहीं सिर्फ कैंसल चेक आप दे सकते है.
सिले हुए मतलब - jeans,  t shirt.  और सिले हुए नहीं मतलब - saree

amazon flipkart snapdeal  कोई भी website पे जाइये sell ऑप्शन पे क्लिक करके आपकी पूरी जानकारी देकर अकाउंट बनाए, saving account हो या current account कोई फर्क नहीं बस bank account number और बैंक का IFSC Code देकर आप रजिस्टर हो जायेंगे.

अगर खुदका online store शुरू करके प्रोडक्ट बेचना चाहते है तो shopify पर store शुरू करें - अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े - how make own online store

तो अभी आपकी दुकान शुरू हो गयी है, बस इसे चलाने के लिए प्रोडक्ट की जरुरत है. सबसे पहले सभी वेबसाइट के प्रोडक्ट्स को देखे कौनसा प्रोडक्ट कितने में बिक रहा है, किसकी डिमांड ज्यादा है. यह फ्री ऍप्लिकेशन डाउनलोड करके देखे कौनसा प्रोडक्ट कितने में बिक रहा है Click Here २ से ४ दिन का होम वर्क करने के बाद आप होलसेल मार्केट में से १०, १५ साड़िया बेचने के लिए ला सकते हो , सडियों के अच्छे फोटोग्राफ निकाल के वेबसाइट पर अपलोड करे पूरी जानकारी के साथ बस, ग्राहक अपने आप आपका प्रोडक्ट देखने के लिए आएंगे किसी को प्रोडक्ट पसंद आता है तो वो खरीद लेगा. 

आपने साड़ी ६०० रुपयोंमें खरीदी है और १००० रुपयों में बेचीं - Website को १०% कमीशन देना होगा मतलब १०० रुपये तो इसमें आपको ३०० रुपयोंका मुनाफा हुआ, अभी आप कितनी ज्यादा साड़िया बेचते है. इसपर आपका महीने का मुनाफा तय होगा. 
प्रोडक्ट बेचने के बाद वेबसाइट के लोग खुद आपसे वो Product लेकर ग्राहक को देते है. सिर्फ आपको प्रोडक्ट के वजन और आकार के नुसार कुरियर सर्विस (शिपिंग चार्जेस) के पैसे देने होंगे, हर वेबसाइट के चार्जेस अलग अलग होते है. 

ऑनलाइन कारोबार उत्पादक ( manufacturer) को ज्यादा profit मिलने के कारन काफी फायदे मंद साबित होता है. तो आप भी मुमकिन है, तो उत्पादक बनने की कोशिश करे, नहीं तो होलसेल से माल उठाकर बेचना भी फायदे मंद है.
हेंडीक्राफ्ट में कई चेीजोंका उत्पादन आप कर सकते है पढ़िए : handicrafts business opportunities in india

आपने सेलिंग करना शुरू किया और आपके प्रोडक्ट तुरंत बिकेंगे ऐसे नहीं होता, कई बार ग्राहक आपको मिले रेटिंग और Review देखकर प्रोडक्ट खरीदते है. तो सबसे पहले अच्छे प्रोडक्ट बेचकर ज्यादा से ज्यादा रेटिंग और रिव्हीवु कमाने की कोशिश करें. 
भले आपको ९९ अच्छे रिव्हीवु मिले हो लेकिन उसमें अगर एक रिव्हीवु "आपकी सर्विस अच्छी नहीं है" ऐसा बता रहा है, तो भी आपकी बिक्री पर असर पड़ेगा तो हर एक प्रोडक्ट अच्छा बनाए, सही दामोमें बचें और ग्राहक का समाधान करें.

यदि आप discount नहीं देते तो आपकी बिक्री ना के बराबर होगी तो डिस्कोउंट के साथ कम कीमत में अच्छे क्वालिटी के प्रोडक्ट फ़ास्ट शिपिंग सर्विस के साथ देंगे तो प्रोडक्ट कैंसल नहीं होगा और ग्राहक से अच्छा फीडबैक / रिव्यु मिलेगा 

कारोबार शुरू करते वक्त  १ प्रोडक्ट बेचकर १०० रुपये कमाने से अच्छा है, आप १० प्रोडक्ट बेचकर १०० रुपये कमाए और ज्यादा ग्राहक से अच्छे रिव्यु पाए 

हर कारोबारीसे कोई न कोई गलती जरूर होती है और कोई ख़राब रिव्यु मिलता ही है.  तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक को समाधानी करने की कोशिश करे ताकि ज्यादा अच्छे रिव्यु मिले और ख़राब रिव्यु कम दिखाई दे. 
( समाधानी ग्राहक को रिव्यु देने के लिए जरूर बोले ) 



इस तरह कोई भी प्रोडक्ट आप ऑनलाइन बेच सकते है. ऑनलाइन कारोबार करना व्यापारी और ग्राहक दोनों के लिए फायदे मंद सौदा साबित होता है.


व्यापारी - businessmans

व्यापारी को लोकल स्तर पर कारोबार शुरू करने के लिए लाखो रुपयोंकी की दुकान खरीदनी पड़ती है. नहीं तो २० से ३० हजार रुपये रेंट देना पड़ता है. इसके बाद लाखो रुपयोंका माल दुकान में रखो, दिन भर दुकान में बैठो, कोई नौकर है तो उसको सैलरी दो - लेकिन ऑनलाइन में इ सब चीजोंसे छुटकारा मिलता है. जब प्रोडक्ट बिकेगा तब आपको काम करना है.


ग्राहक - customers

ग्राहक को लोकल स्तर की दुकान से खरीदने के लिए गाड़ी से उस दुकान पर जाना होता है, गाड़ी पार्किंग को जगह ढूंढनी होती है. फिर दुकान में जाके कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट को देखकर ही कोई एक प्रोडक्ट खरीदना पड़ता है, दुकानदार पूरी दुकान खोल कर तो नहीं दिखायेगा. उसके बाद ख़रीदे प्रोडक्ट का संभलकर घर लाना होता है - लेकिन ऑनलाइन में घर बैठे जितनी देर चाहे और जितने प्रोडक्ट है वो सभी देख सकते है जीभर के, अगर पसंद आए तो वेबसाइट के लोग होम डिलीवरी करते है.

तो ऐसे कुछ बड़े फायदे है जिनकी वजह से ऑनलाइन कारोबार आजकी जरुरत हो गयी है. आप भी आपका लक इसमें आजमां सकते है. क्योंकि नुकसान होने के चांसेस बहोत ही कम है - अगर सही तरह से काम करेंगे तो!

बनाए खुदका ऑनलाइन स्टोर


खुदका ऑनलाइन स्टोर शुरू करने के लिए shopify आपके लिए सही विकल्प है.. ( पूरी दुनिया में ऑनलाइन स्टोर के लिए इससे अच्छा प्लेटफार्म नहीं मिलेगा )

ऑनलाइन स्टोर चलाना मतलब - 
  • Website Design
  • Web Hosting
  • Website SEO 
  • Product Update
  • Discount / Offers
  • Payment Gateway
  • Shipping Service / Cash On Delivery

ऐसी बहोतसी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. और shopify में यह सब SETUP आप कुछ घंटो में कर सकते है. 


यहाँ पढ़े shopify online store शुरू करने की पूरी जानकारी, स्टोर बनाने से लेकर - प्रोडक्ट सेलिंग और cash on delivery तक - how to start an online product selling store with easy steps



9 comments:

  1. धन्यवाद मुझे आपका आईडिया बहोत अच्छा लगा। आपकी जानकारी मेरे लिए काफी मदतगार साबित होगी।

    ReplyDelete
  2. धन्यवाद मुझे आपका आईडिया बहोत अच्छा लगा। आपकी जानकारी मेरे लिए काफी मदतगार साबित होगी।

    ReplyDelete
  3. sir mene mere website me amazon prodoct ke add lagaye hai usko jayada se jayada kaise beche

    ReplyDelete
  4. Mujhe aap ka idea Acha laga bs thanks aap ne ekdam sahi idea development kiya h

    ReplyDelete
  5. Jaise hamare product ko kisi ne liya to wah product hamare pas se ustak kaise pahuchega

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hamara product hamare pas seagle tak kaise pahuchega

      Delete
    2. Hamara product hamare pas seagle tak kaise pahuchega

      Delete

Powered by Blogger.